Speech on independence day in hindi: 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के लिए दमदार भाषण

प्रिय मित्रों और आदरणीय शिक्षकगण,

आज हम सभी यहां पर एक बहुत ही खास दिन मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। यह दिन है 15 अगस्त, जिसे हम स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। 15 अगस्त 1947 का दिन भारत के इतिहास में एक सुनहरा दिन था। इस दिन हमारा देश, भारत, अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। यह आजादी पाने के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत संघर्ष किया था, और हमें उनका हमेशा आभारी रहना चाहिए।

स्वतंत्रता दिवस सिर्फ एक दिन नहीं है, यह हमारे देश की आजादी की याद दिलाता है। यह दिन हमें यह बताता है कि हमारी आजादी कितनी कीमती है और इसे पाने के लिए हमारे बुजुर्गों ने कितनी मेहनत की थी। वे लोग जो हमारे लिए लड़े, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी, वे हमारे सच्चे हीरो हैं।

महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, रानी लक्ष्मीबाई जैसे महान स्वतंत्रता सेनानी हमारे आदर्श हैं। उन्होंने हमें सिखाया कि हमें अपने देश से प्यार करना चाहिए और इसके लिए कुछ भी कर गुजरना चाहिए। वे हमें यह भी सिखाते हैं कि हमें कभी भी अन्याय के सामने झुकना नहीं चाहिए और हमेशा सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलना चाहिए।

15 अगस्त का दिन हमारे लिए गर्व का दिन है। इस दिन को मनाकर हम अपने देश के प्रति अपने प्यार और सम्मान को व्यक्त करते हैं। इस दिन स्कूलों और कॉलेजों में तिरंगा झंडा फहराया जाता है, राष्ट्रगान गाया जाता है, और देशभक्ति के गीत गाए जाते हैं। यह सब हमें हमारे देश की महानता का अहसास कराते हैं।

आज जब हम स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, तो हमें यह भी याद रखना चाहिए कि आजादी के साथ जिम्मेदारी भी आती है। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमें जो आजादी दी है, उसे बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। हमें अपने देश की एकता, अखंडता और स्वतंत्रता की रक्षा करनी चाहिए। हमें अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए, देश के नियमों का सम्मान करना चाहिए, और हर तरह से देश के विकास में योगदान देना चाहिए।

आज हम अपने चारों ओर जो विकास देख रहे हैं, वह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का एक हिस्सा है। लेकिन हमें यह भी समझना चाहिए कि अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। हमें गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी जैसी समस्याओं से लड़ना है और एक मजबूत, समृद्ध और खुशहाल भारत का निर्माण करना है। यह हमारे देश का भविष्य है, और हमें इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

इस स्वतंत्रता दिवस पर, हम सबको एक साथ मिलकर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने देश की प्रगति के लिए मेहनत करेंगे। हम एक अच्छे नागरिक बनेंगे और देश के लिए कुछ भी करने को तैयार रहेंगे। हमें यह याद रखना चाहिए कि जब हम अपने देश के लिए काम करेंगे, तभी हम सही मायने में स्वतंत्रता का सम्मान कर पाएंगे।

अंत में, मैं अपने सभी दोस्तों और शिक्षकों से अनुरोध करूंगा कि हम सब एक साथ मिलकर इस स्वतंत्रता दिवस को पूरे उत्साह और जोश के साथ मनाएं। हमारे तिरंगे की शान को ऊंचा रखने के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा। जय हिंद!

धन्यवाद!

News by Hindi Patrika