Speech on independence day in hindi: 15 अगस्त पर गर्व से कहें ये बातें

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

सुप्रभात सभी को!

आज हम यहाँ 15 अगस्त के इस पावन दिन पर एकत्रित हुए हैं, जब हमारे देश ने 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। आज के दिन हम गर्व से अपने देश की आज़ादी का जश्न मनाते हैं और उन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने हमें इस स्वतंत्रता की सौगात दी।

स्वतंत्रता एक अमूल्य उपहार है। यह केवल एक राजनीतिक घटना नहीं है, बल्कि यह हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और मानसिक स्वतंत्रता का प्रतीक है। हमारे पूर्वजों ने अनेक बलिदान दिए ताकि हम एक स्वतंत्र देश में जी सकें, जहां हम अपनी भाषा, संस्कृति, और पहचान के साथ गर्व से जी सकें।

इस अवसर पर हमें यह भी याद रखना चाहिए कि स्वतंत्रता केवल अधिकार नहीं है, बल्कि यह जिम्मेदारी भी है। हमें अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए, चाहे वो अपने देश की सेवा हो, समाज की भलाई हो, या व्यक्तिगत जिम्मेदारियों का निर्वहन हो। यह स्वतंत्रता हमें यह मौका देती है कि हम अपने देश को एक बेहतर जगह बनाएं, जहां हर नागरिक को समान अवसर मिले और सभी का जीवन समृद्ध और सुखमय हो।

आज हमें यह भी सोचना चाहिए कि हम अपने देश को किस दिशा में ले जाना चाहते हैं। हमें अपने संकल्प को दृढ़ करना चाहिए कि हम देश के विकास में अपनी पूरी भूमिका निभाएंगे। हमें शिक्षा, स्वच्छता, और समानता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाना होगा। हमें उन मूल्यों को अपनाना होगा जो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमें विरासत में दिए हैं – जैसे कि सत्य, अहिंसा, और समर्पण।

आओ, आज हम सभी मिलकर अपने देश की महानता को मान्यता दें और यह प्रण लें कि हम अपने देश की प्रगति के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। हमारे देश की समृद्धि, विकास, और एकता ही हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

जय हिन्द!

News by Hindi Patrika