BSF ने घुसपैठ की कोशिश में 11 बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा

BSF arrested 11 Bangladeshi nationals trying to infiltrate
BSF arrested 11 Bangladeshi nationals trying to infiltrate

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मेघालय में अंतरराष्ट्रीय सीमा के रास्ते भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे 11 बांग्लादेशी नागरिकों को हिरासत में लिया है।

BSF के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि इन नागरिकों से पूछताछ की जा रही है और उन्हें कानूनी कार्रवाई के लिए राज्य पुलिस के हवाले किया जाएगा। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि BSF अपने समकक्ष बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ नियमित संपर्क में है, विशेषकर भारतीय नागरिकों और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ अत्याचार की रोकथाम के लिए।

कोलकाता स्थित BSF के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने एक बयान में कहा कि पूर्वी कमान के प्रमुख, अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) रवि गांधी ने शनिवार को एक महत्वपूर्ण सम्मेलन की अध्यक्षता की। इस सम्मेलन में बांग्लादेश में मौजूदा अशांति और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा की समीक्षा की गई।

BSF ने पुष्टि की है कि 11 बांग्लादेशी नागरिकों को घुसपैठ करते समय सीमा पर हिरासत में लिया गया है। इनमें से दो को पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा की सीमा से, जबकि सात को मेघालय की सीमा से पकड़ा गया। इनसे पूछताछ की जा रही है और उन्हें राज्य की पुलिस के हवाले किया जाएगा।

BSF ने सीमा नियंत्रण, सुरक्षा और प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए विस्तृत विचार-विमर्श किया है और बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ घनिष्ठ सहयोग जारी रखने का निर्णय लिया है। BSF और बीजीबी के बीच फ्लैग मीटिंग्स जारी हैं, ताकि आपसी मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाया जा सके। बीजीबी बांग्लादेश में भारतीय नागरिकों, विशेषकर अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ अत्याचार की रोकथाम के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे रही है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में शेख हसीना सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के सामने आने वाली समस्याओं पर विचार करने के लिए एडीजी के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया है।

Hindi Patrika

News by Hindi Patrika